Skip to main content

हस्तमैथून के नुकसान का इलाज | लत भी छूट जायेगी

आज हम इस पोस्ट में हस्तमैथून के नुकसान का इलाज के विषय मे चर्चा करने वाले हैं। देखिए, सबसे पहले तो हस्तमैथून कोई बुरी चीज़ नहीं है। लेकिन जब ये हद से ज्यादा होने लगे तब आपके स्वास्थ पर धीरे धीरे इफेक्ट करने लगता है। इसे लागतार करने से बहुत से जटिल बीमारी शरीर में पैदा हो सकता है। तो सबसे पहले हम जानेंगे की ज्यादा हस्तमैथून करने से क्या क्या नुकसान या बीमारी आपको हो सकती है, उसके बात इलाज के विषय में जानेंगे।


ज्यादा हस्थमैथुन से होने वाले नुकसान

  • अधिक मुठ मारने से कंसंट्रेशन का कमी दिखाई देने लगती है।
  • इंसान शारीरिक और मानसिक कमज़ोरी से पीड़ित होने लगता है।
  • रोजाना हस्तमैथून करने से Erectile dysfunction होने की संभावना काफी बड़ जाती है।
  • Urinal problems होने की संभावना काफी बड़ जाती है।
  • रोजाना हस्तमैथून करने से स्पर्म काउंट कम हो जाता है।
  • शीघ्रपतन और नपुंशक्ता जैसी दिक्कत भी आ सकती है।
  • हार्मोनल संतुलन बिगड़ने लगता है।
  • Immune system कमजोर हो जाता है।


हस्तमैथून के नुकसान का इलाज

Hastmaithun ke Nuksan ka ilaj


1. No PMO 

No PMO का मतलब होता है कि आपको पॉर्न फिल्में नहीं देखनी है, हस्थमैथुन नहीं करना है, और ऑर्गेज्म नहीं लेनी है। दिन नहीं गिनना है आपको जैसे कि बोहोत लोग करते है। पहले शरीर ठीक करना है उसके बाद कभी कभी कभार किया जा सकता है।

2. Meditation 

Meditation यानी कि ध्यान करने से आपके मन शांत होता है, जिससे खुद में कंट्रोल पाया सकते है। और जो कि आपको इस आदत से छुटकारा पाने में भी मदद करेगी। वैसे मेडिटेशन के और भी कई फायदे हैं, जैसे यह आपको spiritual और mental level पे बहुत हेल्प कर सकती है अगर आप इसे रोजाना करे तो।

3. Exercise

Exercise में आप Weight training कर सकते हैं, और अगर आप Gym नहीं जा सकते है तो घरमें Squats मार सकते है। Push ups, Pull ups ये सब Compound Movement वाली exercises किया जा सकता है, अगर आप एक दुबले पतले बंदे है तो इससे आपकी बॉडी अच्छी बन जायेगी।

4. Healthy Diet

सबसे पहले आपको Junk Food छोड़ना है, सिर्फ और सिर्फ घर का हेल्थी खाना खाना है। फल, साग सब्जी, दूध दही..और अगर आप निरामिष खाना खाते है तो चिकन, अंडे ये सब खा सकते है। इसे आपकी रिकवरी जल्दी होगी।

5. Good Sleep 

भाई अच्छी नींद के बिना रिकवरी के बारे में कैसे सोच सकते है। अगर खुदको Recover करना है और एक अच्छी हेल्थी बॉडी पाना है तो टाइम पे सोना पड़ेगा मेरे भाई। अगर आप नींद की समस्या से जूझ रहे है तो योगा निद्रा ट्राई कर सकते है।


आशा करते हैं अजका यह आर्टिकल आपके के लिए equally helpful रहा है। अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो comment section में पूछ सकते है में रिप्लाई जरुर करूंगा। ऐसे ही और भी मददगार आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए इस वेबसाइट को Bookmark 🔖 कर सकते हैं। धन्यवाद!


Comments

Popular posts from this blog

हस्तमैथून का इलाज मेडिसिन | मुठ का सही ईलाज

आज हम इस पोस्ट में हस्तमैथुन से हुए नुकसान और इसके इलाज मेडिसिन  के विषय में चर्चा करने वाले हैं। क्योंकि अभी के समय में बहुत से युवा इस लत में फसे हुए हैं, और जिससे बह लोग ताकत की कमी, बाल झड़ना, डार्क सर्कल्स, डिप्रेशन आदि का शिकार हो रहे है। देखिए, हस्तमैथुन कोई गलत क्रिया नहीं है लेकिन हर दिन करना या दिन में कई बार करना ये ज़रूर गलत है और इससे सीधी सी बात है कि नुकसान तो होगा ही। चलिए कोई बात नहीं जो हो गाया सो होगया फिलहाल मुठ का सही ईलाज क्या है वो देख लेते है। हस्तमैथून का इलाज मेडिसिन | मुठ का सही ईलाज सबसे पहले तो मुठ मारना कम कर दें, उसके बाद  आपका क्वेश्चन clarify करे.. १) अगर आप हस्तमैथून छोड़ने की कोई मेडिसिन ढूंढ रहे है तो मैं आपको बता दूं कि कोई डॉक्टर या मेडिसिन आपकी मुठ की आदत को नहीं छुड़वा सकती। बस इसके लिए आपके मन में दृढ़ निश्चय होना चाहिए। २) अगर हस्तमैथून से हुए नुकसान का इलाज के लिए मेडिसिन ढूंढ रहे हैं तो भी बता दूं इसका specific कोई मेडिसीन नहीं मिलेगा आपको। लेकिन हां आप healthy diet, exercise, good sleep, और nofap ( ब्रह्मचर्य )  के जरिए हुए नुकसान से खुदको r